Site icon A Digital Adviser

Google Adsense kya hai in Hindi 2022

google adsense kya hai in hindi

Google Adsense kya hai : एक लोकप्रिय विज्ञापन मंच है जो वेबसाइट मालिकों को अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करके राजस्व उत्पन्न करने का अवसर देता है। एडसेंस विज्ञापन प्लेसमेंट का एक रूप है जो वेबसाइट पर उपयोगकर्ता गतिविधि को ट्रैक करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करता है। फिर इस जानकारी का उपयोग उन विज्ञापनों को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है जो उपयोगकर्ता के लिए रुचिकर हो सकते हैं। आइए जानते हैं गूगल एडसेंस के बारे में

ऐडसेंस साइट मालिकों को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि उनकी वेबसाइट कैसी दिखती है, जिससे वे व्यक्तिगत रूप से प्रदर्शित विज्ञापनों को तैयार कर सकते हैं

Google Adsense Kya Hai अकाउंट कैसे बनाये

Google Adsense एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करके आपको राजस्व उत्पन्न करने में मदद करता है। यह आपकी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने और इसे विकसित करने के दौरान पैसे कमाने का एक अत्यंत प्रभावी तरीका है।

अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले गूगल एडसेंस में जाएं और क्रिएट एन अकाउंट लिंक पर क्लिक करें। फिर आपको एक पंजीकरण पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना नाम, ईमेल पता और वेबसाइट पता जैसी कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद, आपको एक Google Adsense खाता आईडी बनानी होगी जो आपके खाते के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। आपको एक अभियान भी बनाना होगा (जो आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों का स्रोत होगा) और अपनी सेटिंग्स (जैसे विज्ञापन का आकार, स्थिति और आवृत्ति) सेट करना होगा।

सब कुछ सेट हो जाने के बाद, आप राजस्व उत्पन्न करना शुरू करने के लिए तैयार हैं! ऐसा करने के लिए, बस अपनी वेबसाइट पर प्रासंगिक विज्ञापन जोड़ें और Google Adsense द्वारा प्रदान किए गए रिपोर्टिंग टूल का उपयोग करके उनके प्रदर्शन को ट्रैक करें। आप सहज ज्ञान युक्त वेब इंटरफ़ेस का उपयोग करके अपने खाते के सभी पहलुओं को एक ही स्थान से प्रबंधित कर सकते हैं।

Google Adsense के लिए अपनी वेबसाइट का अप्रूवल कैसे प्राप्त करें

अगर आप गूगल एडसेंस अप्रूवल लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक अच्छी क्वालिटी की वेबसाइट बनानी होगी। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से डिज़ाइन की जानी चाहिए और नेविगेट करने में आसान होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसमें स्पष्ट और संक्षिप्त सामग्री होनी चाहिए जो सूचनात्मक और आकर्षक दोनों हो।

एक बार आपकी वेबसाइट तैयार हो जाने के बाद, आप अपने विज्ञापन अभियान Google Adsense प्लेटफॉर्म पर सबमिट करना शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ फ़ॉर्म भरने होंगे और अपनी वेबसाइट का यूआरएल और साथ ही अपनी बोली मूल्य सबमिट करना होगा (जो कि आप अपने विज्ञापनों पर प्रत्येक क्लिक के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं)।

एक बार सब कुछ सबमिट हो जाने के बाद, Google Adsense को आपके अभियान की समीक्षा करने और आपको प्रतिक्रिया देने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। यदि सब कुछ ठीक रहा, तो वे इसे स्वीकार कर लेंगे और आपके विज्ञापनों को अपने प्लेटफॉर्म पर सेट कर देंगे।

उपरोक्त ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस बारे में जानकारी मिली कि आप Google Adsense Account कैसे बना सकते हैं और google adsense के लिए आवेदन करने से पहले क्या आवश्यकताएं हैं। सभी वेबसाइटों के लिए google adsense अप्रूवल प्राप्त करने के लिए कुछ नीतियां और नियम हैं।

हमने google adsense से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी पर प्रकाश डाला है। अधिक रोचक ब्लॉग पोस्ट के लिए myupdates.in को फॉलो करते रहें

Read More

Instagram se paise kaise kamaye

Telegram se paise kaise kamaye

Frequently Asked Questions (FAQs)

गूगल एडसेंस क्या है?

Google Adsense एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करके आपको राजस्व उत्पन्न करने में मदद करता है।

Google Adsense अकाउंट कैसे बनाये?

अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले गूगल एडसेंस में जाएं और क्रिएट एन अकाउंट लिंक पर क्लिक करें। फिर आपको एक पंजीकरण पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना नाम, ईमेल पता और वेबसाइट पता जैसी कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

Exit mobile version